Thursday 2 July 2015

बंपर जॉब आ रही हैं हरियाणा में


हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने राज्य सरकार में जल्द ही 50,000 खाली पदों को भरने का ऐलान किया है। इसके लिए हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग और हरियाणा लोक सेवा आयोग जल्द ही प्रोसेस शुरु करेगा। इसके अलावा पुलिस विभाग में पहले फेज में 7,200 पदों तथा दूसरे में 6,000 पदों के लिए विज्ञापन शीघ्र ही जारी किए जाएंगे। साथ ही क्लास फोर के 15,000 पदों को जिलावार भरा जाएगा।
यह जानकारी मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने दी। उन्होंने कहा कि भर्ती पारदर्शी और योग्यता के आधार पर हो इसके लिए कदम उठाए जा रहे हैं। भर्ती एजेंसियों की भर्ती परीक्षा प्रक्रिया को पूर्ण रूप से गोपनीय बनाया जाएगा। मुख्यमंत्री ने बताया कि अब तक 12,620 पदों के लिए विज्ञापन जारी हो चुके हैं जबकि 24,000 से अधिक पदों के लिए मांग पत्र भर्ती एजेंसियों को भेजे जा चुके हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछली सरकार गलत तरीके से स्वीकृत पदों के कर्मचारियों की भर्ती करती रही।

उन्होंने कहा कि सरकार की गेस्ट टीचरों के साथ पूरी सहानूभुति है और उन्हें रोजगार में बनाए रखने के लिए सार्थक पहल की जा रही है। हाल में टीचरों के विज्ञापित किए गए 8,793 पदों में गेस्ट टीचरों को अधिकतम आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट देने का फैसला किया है, साथ ही अनुभव के आधार पर अधिकतम 8 प्रतिशत अंकों का लाभ दिया जाएगा।
एक लाख लोगों को मिलेगा रोजगार
उन्होंने कहा कि नई औद्योगिक नीति में भी माइक्रो, स्मॉल व मीडियम स्केल की इंडस्ट्री में युवाओं के लिए रोजगार के अवसर बढ़ाने के लिए पहल की गई है। इससे संसाधनों के साथ-साथ प्रदेश में औद्योगिक उत्पादन भी बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि हम एक लाख से अधिक युवाओं के लिए रोजगार दे सकेंगे। सहकारी मिलों पर उन्होंने कहा कि चीनी मिलों को 290 करोड़ रुपये गन्ने के भुगतान के लिए जारी किए गए हैं। यमुनानगर की प्राइवेट चीनी मिल के लिए भी राशि जारी की गई है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts